बालोतरा ज़िले में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का (10 अगस्त )आज से होगा शुभारंभ

फ्री में मिलेगा मोबाइल फ़ोन साथ में 9 महीने का रिचार्ज भी फ़्री

Media Desk
खबर की सुर्खिया
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल रूप से करेंगे शुभारंभ
  • जिला मुख्यालय पर पंचायत समिति केंद्र पर होगा मोबाइल का वितरण
  • लाभार्थियों को भोजन, पेयजल और बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी
  • कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल टीम, एंबुलेंस और पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था होगी

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ गुरुवार, 10 अगस्त को किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअल रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन बी आर अम्बेडकर टाउन हॉल में दोपहर 12 बजे किया जाएगा।

जिला कलेक्टर राजेंद्र विजय ने बताया कि योजना में सुचारू ढंग से मोबाइल फोन वितरण के लिए व्यापक तैयारी की गई हैं। जिला मुख्यालय पर पंचायत समिति केंद्र पर मोबाइल का वितरण किया जाएगा।

जिला कलक्टर विजय ने कार्यक्रम सफलतापूर्वक संचालन हेतु नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान श्री अशोक गहलोत लाभार्थियों से संवाद करेंगे। सभी लाभार्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एस एम एस द्वारा सूचना प्राप्त होगी। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त विडियो वॉल, साउंड की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। लाभार्थियों हेतु भोजन, पेयजल और बैठने को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में आने वाले लाभार्थियों के आने और जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा।

जिला कलेक्टर ने कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल टीम, एंबुलेंस और पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

- Advertisement -
Ad imageAd image

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना


योजना के प्रथम चरण के तहत 1 लाख 22 हजार 261 महिला मुखिया को स्मार्ट फोन दिये जायेंगे। साथ ही 9 माह की इन्टरनेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी।
उन्होने बताया कि प्रथम चरण में चयनित चिरंजीवी परिवारों की एकल नारी एवं विधवा महिलाओं, सरकारी विद्यालयों की कक्षा 9-12 में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक तथा संस्कृत महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं एवं नरेगा में 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं तथा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को लाभांवित किया जाएगा। चयनित लाभार्थियों को शिविर में तिथिवार आमंत्रित करने के लिये लाभार्थियों के पास प्रशासन द्वारा एसएमएस के माध्यम से सूचित किया। जिसमें शिविर की तिथि, स्थान एवं शिविर में आते समय लाने वाले दस्तावेजों की सूची अंकित होगी। लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना पासपोर्ट फोटो, जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा। अध्ययनरत छात्राओं अपने साथ आईडी कार्ड एवं एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे।

Balotra News Photo

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में माननीय सांसद, विधायकगण, प्रधान और स्थानीय निकाय के अध्यक्ष और जनप्रतिनिधि भाग लेंगे।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य सरकार चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करेगी। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना और उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अन्य सरकारी योजनाओं से जोड़ना है।

Share This Article
By Media Desk Media Team
Follow:
Balotra News Media Team
Update Contents
Balotra News-बालोतरा न्यूज़ We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications