राजस्थान बोर्ड(RBSE) कक्षा 12वीं परिणाम 2023: Date Release

Julia Honkimäki
खबर की सुर्खिया
  • राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम 2023: रोमांचक घोषणा के लिए बने रहें!

इंतजार लगभग खत्म हो गया है! राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड वर्ष 2023 के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के बहुप्रतीक्षित परिणामों की घोषणा करने के लिए कमर कस रहा है। छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। हम राजस्थान वरिष्ठ शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणामों के महत्व को जानेंगे और परीक्षा प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Balotra News Photo

राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड को समझना : राजस्थान वरिष्ठ शिक्षा बोर्ड, जिसे आरबीएसई या बीएसईआर के नाम से भी जाना जाता है, भारत के राजस्थान राज्य में माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार एक प्रसिद्ध शैक्षिक बोर्ड है। 1957 में स्थापित, RBSE गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित करने में सहायक रहा है। बोर्ड हर साल बड़ी संख्या में छात्रों के साथ विज्ञान, वाणिज्य और कला सहित विभिन्न धाराओं के लिए परीक्षा आयोजित करता है।

 Senior Secondary(Science) – 2023 Result
https://liveresults.jagranjosh.com/Result2021/jsp/rj/RJ_SC12.jsp
  • रिज़ल्ट देखने में परेशानी हो तो साइट को Reload करते रहें

    - Advertisement -
    Ad imageAd image

    Reload
     Senior Secondary(Commerce) – 2023 Result
    • रिज़ल्ट देखने में परेशानी हो तो साइट को Reload करते रहें

      Reload

      OR LINK https://liveresults.jagranjosh.com/Result2021/jsp/rj/RJ_CO12.jsp

      • रिज़ल्ट देखने में परेशानी हो तो साइट को Reload करते रहें

        Reload

        कक्षा 12वीं के परिणामों का महत्व: राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणामों की घोषणा छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनकी शैक्षणिक और करियर की संभावनाओं को निर्धारित करता है। परिणाम पूरे शैक्षणिक वर्ष में उनके ज्ञान, कड़ी मेहनत और प्रदर्शन के प्रतिबिंब के रूप में काम करते हैं। वे उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों के प्रवेश, छात्रवृत्ति पात्रता और भविष्य में नौकरी के अवसरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अतिरिक्त, परिणाम छात्रों और उनके परिवारों के लिए उपलब्धि की भावना लाते हैं, जो उनकी शैक्षिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होता है।

        परीक्षा प्रक्रिया : राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षाएं आमतौर पर मार्च के महीने में होती हैं। बोर्ड छात्रों के ज्ञान और विषयों की समझ का आकलन करने के लिए एक अच्छी तरह से संरचित परीक्षा पैटर्न का पालन करता है। परीक्षाओं को पाठ्यक्रम के सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों पहलुओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। परीक्षाओं के पूरा होने के बाद, योग्य परीक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाता है, जिससे एक निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित होती है। परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम परिणाम की गणना की जाती है।

        कक्षा 12वीं के परिणाम कैसे देखें : राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष 2023 के लिए कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित करने के बाद, छात्र आधिकारिक बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। बोर्ड एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल प्रदान करेगा जहां छात्र अपने परिणाम प्राप्त करने के लिए अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि अंतिम समय में होने वाली किसी भी देरी या भ्रम से बचने के लिए आवश्यक जानकारी को संभाल कर रखें। छात्र बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए एसएमएस या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी अपना परिणाम देख सकते हैं। आधिकारिक बोर्ड की वेबसाइट में परिणाम की जाँच के लिए विस्तृत निर्देश और दिशानिर्देश होंगे।

        राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2023: ऐसे चेक करें आरबीएसई रिजल्ट
        1.आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं
        2.होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर आरबीएसई 12वीं परिणाम 2023 या आरबीएसई 10वीं परिणाम 2023 लिखा हो
        3.अपना परीक्षा रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें
        4.आपका आरबीएसई 10वीं या 12वीं का रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
        5.इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रिंटआउट लें
        पिछले रुझानों के अनुसार, आरबीएसई 12वीं विज्ञान का परिणाम पहले घोषित होने की उम्मीद है, उसके बाद कला और वाणिज्य का परिणाम घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आरबीएसई परिणाम 2023 के लिए आधिकारिक अधिसूचना अभी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी की जानी है। राजस्थान बोर्ड द्वारा एक बार नोटिस जारी किए जाने के बाद, विवरण यहां अपडेट किया जाएगा। अपडेट मिस न हो इसके लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

        रिजल्ट घोषित होते ही लिंक अपडेट कर दिया जाएगा

        Education BoardRajasthan Board of Secondary Education
        RBSE Class 12 Result 2023 Date18 May 2023(LIVE)

        निष्कर्ष : राजस्थान सीनियर शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं के 2023 के नतीजों की बहुप्रतीक्षित घोषणा जैसे-जैसे करीब आ रही है, छात्र प्रत्याशा और उत्साह से भर गए हैं। परिणाम उनके भविष्य के शैक्षणिक और व्यावसायिक पथ को आकार देंगे। नवीनतम अपडेट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य विश्वसनीय स्रोतों से जुड़े रहें। अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे सभी छात्रों को शुभकामनाएँ!

        RBSE Class 12 Results 2023: ऑफलाइन ऐसे देखें रिजल्ट

        जो छात्र भारी ट्रैफिक के कारण आधिकारिक वेबसाइट पर अपने https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023 (rbse 12th result 2023 in hindi) तक पहुंचने में असमर्थ रहें वे अपना परिणाम एसएमएस के माध्यम से देख सकते हैं। वे नीचे दिए गए प्रारूप में एक एसएमएस भेज सकते हैं। राजस्थान 12वीं कक्षा परिणाम 2023 (RBSE 12th result 2023 in hindi) को एसएमएस के माध्यम से पाने के बारे में विस्तृत जानकारी जानने के लिए इस अनुभाग को देखें।

        नीचे दिए गए प्रारूप में एसएमएस टाइप करें तथा दिए गए नंबर पर भेजें:

        • आर्ट्स स्ट्रीम के लिए टाइप करें RJ12A<स्पेस>रोल नंबर- इसे 5676750/56263 पर भेजें
        • साइंस स्ट्रीम के लिए टाइप करें RJ12S<स्पेस>रोल नंबर- इसे 5676750/56263 पर भेजें
        • कॉमर्स स्ट्रीम के लिए टाइप करें RJ12C<स्पेस>रोल नंबर- इसे 5676750/56263 पर भेजें
        • थोड़े समय बाद आरबीएसई रिजल्ट 2023 कक्षा 12 उसी नंबर पर भेज दिया जाएगा।

        राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं विज्ञान और कॉमर्स के नतीजे गुरुवार देर रात को जारी कर दिए गए। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक सीआर मीणा परिणाम ने जारी किया। इस मौके पर सचिव मेघना चौधरी सहित बोर्ड के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

        सीआर मीणा ने बताया कि कॉमर्स का कुल परीक्षा परिणाम 96.6 प्रतिशत रहा। जबकि विज्ञान का कुल परीक्षा परिणाम 95.65 प्रतिशत रहा है। कामर्स के रेग्यूलर छात्रों का रिजल्ट 96.94 एवं प्राइवेट छात्रों का रिजल्ट 46.07 प्रतिशत रहा।

        साइंस के  रेग्यूलर छात्रों का रिजल्ट 97.19 एवं प्राइवेट छात्रों का रिजल्ट 51.73 प्रतिशत रहा। वहीं कॉमर्स में गर्ल्स का 98.01 एवं लड़कों का रिजल्ट 95.85 प्रतिशत रहा। साइंस में लड़कियों का पास प्रतिशत 97.39 तथा लड़कों का पास प्रतिशत 94.72 रहा।

        कामर्स में 17043 परीक्षार्थी पहले नंबर पर रहे,9252 दूसरे नंबर पर, जबकि 1741 तीसरे नंबर पर रहे। वहीं साइंस में 2 लाख 8 हजार 766 परीक्षार्थियों ने पहला स्थान हासिल किया,50752 दूसरे स्थान पर रहे, जबकि 387 तीसरे नंबर पर रहे।

        12वीं आर्ट्स और 10वीं का रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा। बोर्ड एडमिनिस्ट्रेटर और संभागीय आयुक्त सीआर मीणा ने परिणाम जारी किए। ऐसा कम ही देखा गया है कि बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे देर रात में जारी किए गए हों। ज्यादातर परिणाम सुबह या दोपहर के समय ही जारी किए जाते रहे हैं।

Share This Article
Follow:
CEO Balotra News
Update Contents
Balotra News-बालोतरा न्यूज़ We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications