1500 वर्ष पूर्व से स्थापित श्री रणछोड़ रॉय भगवान मंदिर खेड़ में अन्नकूट प्रसादी का वार्षिक मेला सोमवार को आयोजित हुआ

Media Desk
By Media Desk 1

सनातन तीर्थ स्थल के नाम से विख्यात श्री रणछोड़ रॉय भगवान मंदिर नाम से स्थापित इस तीर्थ स्थल पर कई बार मुगल शासकों के आक्रमणों को झेलते हुए ।विक्रम संवत 12 वी शताब्दी का स्थापित इस सनातन तीर्थ स्थल पर कार्तिक पूर्णिमा को जोधपुर संभाग का सबसे बड़ा अन्नकूट मेले का आयोजन होता है ।बाड़मेर बालोतरा जिले का प्राचीन सनातन तीर्थ स्थल पूरे भारत में प्राचीन व सनातन तीर्थ स्थल नाम से विख्यात है ।वर्ष भर में यहां देश के अन्य शहरों सहित कोने कोने से श्रद्धालु श्री रणछोड़ रॉय भगवान के दर्शन पूजन को लेकर आते रहते हे ।

Balotra News Photo


कार्तिक पूर्णिमा पर संभाग के सबसे बड़े मेले के दौरान सोमवार को जोधपुर ,बाड़मेर ,बालोतरा ,पाली ,जालोर सहित अन्य जिलों गावों शहरों सहित कस्बों से हजारों श्रद्धालु ने प्रभु के समक्ष हाजरी देकर दर्शन पूजन का लाभ लिया।


सनातन तीर्थ स्थल श्री रणछोड़ रॉय मंदिर ट्रस्ट मीडिया प्रभारी दौलत आर प्रजापत ने बताया की सोमवार को आयोजित अन्नकूट मेले को लेकर निज मंदिर पर प्रातः 5 बजे मंगला आरती से श्रद्धालु के आवाजाही शुरू हुई जो देर रात तक जारी रही ।
प्रातः 11 बजे 111 व्यंजनों से निर्मित अन्नकूट प्रसादी की भोग आरती हुई ।निज मंदिर पुजारी लाभशंकर अवस्थी ,हीरालाल दवे ,ट्रस्ट सचिव महेंद्र अग्रवाल ,सहसचिव अयोध्या प्रसाद गोयल सहित पुलिस उप अधीक्षक नीरज शर्मा ने अन्नकूट भोग महा आरती में भाग लिया ।
भोग आरती के पच्यात मेले में दर्शन को पहुचे शरदालुओ में दर्शन पूजन के बाद इसका वितरण हुआ ।

Balotra News Photo


मेला के दौरान यहां 250 से अधिक दुकानें की विशेष बाजार सजी । जिसमे खाने पीने के कई प्रकार के अलग अलग व्यंजन की दुकानें ,कई प्रकार के घरेलू सजावटी सामान की दुकानें ,शीतल पेय पदार्थों की दुकानों के साथ साथ फैंसी समान , बच्चो के खिलौने की दुकानों के साथ साथ फूल मालाओं व प्रसाद सामग्री ,की बाजार सजी ,मेलार्थियों ने जमकर खरीदारी की ।
मेला प्रगाण में कई प्रकार के हवाई झूले ,फायर झूले , बच्चों के झूले भी लगे ।

- Advertisement -
Ad imageAd image
Balotra News Photo


हजारों श्रद्धालु की दर्शन पूजन व्यवस्था को लेकर


50 पुरुष व महिला सुरक्षा व्यवस्थापक ,अन्य व्यवस्थाओं में 80 कर्मचारियों के अलावा प्रसादी वितरित व्यवस्था में ट्रस्ट मंडल के 25 सदस्य व्यवस्थाओं में रहे ।
4 दिन पूर्व हलवाई नाथू सैन के नेतृत्व में 50 से अधिक हलवाई कारीगरों ने 111 प्रकार के सूखे व्यंजन से तैयार आज तैयार हुआ अन्नकूट प्रसादी का महा भोग ।
प्रातः 12बजे से शाम 7 बजे तक 14 हजार किलों तैयार अन्नकूट प्रसादी को मेले में आए श्रद्धालु में वितरण हुआ ।
इस बड़े मेले को लेकर सोमवार को यहां से गुजरने वाली सभी रेलगाड़ियों का ठहराव हुआ ,अन्य शहर व गावों से भी बसो से लोगो ने आवाजाही की तो सैकड़ों श्रद्धालु ने अपने अपने निजी वाहनों से मेले में आकर अपने आराध्य देव के समक्ष हाजरी लगाई ।
बेहतर व्यवस्था व बड़े मेले को लेकर यहां दिन भर वाहन जाम की स्थिति बनी रही । दर्शन पूजन को लेकर महिला श्रद्धालु में बेहद उत्साह बना था । मंदिर से बाहर तक लाइनों में घंटो इंतजार के बाद दर्शन पूजन का लाभ मिला ।

Balotra News Photo


इस दौरान ट्रस्ट अध्यक्ष रमेश मगल ,उपाध्यक्ष भवर तावरी,सचिव महेंद्र अग्रवाल ,सह सचिव अयोध्या प्रसाद गोयल ,ओम प्रकाश गोयल ,महेंद्र बजारी,भगवान दास ,रतन लोहिया ,राजेंद्र गुप्ता ,अजय गुप्ता, रामचंद घांची ,रविंद्र रामावत ,सरजूपसाद गर्ग,हीरालाल गोयल, सहित कई सदस्यो ने व्यवस्थाओं को संभाला ।

Share This Article
By Media Desk Media Team
Follow:
Balotra News Media Team
Update Contents
Balotra News-बालोतरा न्यूज़ We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications