Rajasthan Budget 2022

सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने आज विधानसभा में राजस्थान का वर्ष 2022-23 का बजट (Rajasthan Budget) पेश कर दिया है. इस बार बजट में कृषि बजट अलग से पेश किया गया है. सीएम गहलोत ने अपने करीब 2 घंटे 57 मिनट के बजट भाषण में किसान, कर्मचारी, महिलाओं, युवाओं और सभी वंचित वर्गों को साधने का प्रयास किया है. सीएम गहलोत ने बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, खेती किसानी, बिजली और पानी पर खासा फोकस किया है. कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की बड़ी सौगात दी गई है. पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने के साथ ही कई बड़ी घोषणायें की गई है.


जुलाई, 2022 में रीट की परीक्षा करवाया जाना प्रस्तावित करता हूं। नए सिरे से होने वाली इस परीक्षा के लिए पुराने अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा पूर्व में रीट परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को दी गई समस्त सुविधाएं भी पुनः उपलब्ध करवाई जाएंगी।

हमारे द्वारा मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, निःशुल्क जांच योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागु करने से राजस्थान यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज उपलब्ध कराने वाला अग्रणी राज्य बन गया है। इस योजना से लगभग 1 करोड़ 33 लाख परिवार जुड़ चुके हैं।

#RajasthanBudget2022

प्रसन्नता का विषय है सिर्फ 9 माह में ही अभी तक 7 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों ने लगभग 930 करोड़ रू के कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त कर ली है।अब मैं अगले वर्ष से चिरंजीवी योजना के अंतर्गत प्रति परिवार सालाना 5 लाख रू की चिकित्सा बीमा राशि को बढ़ाकर 10 लाख रू करने की घोषणा करता हूँ।

कोरोना काल में सभी वर्ग के परिवार आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं,मैं अल्प-आय वर्ग के साथ-साथ समस्त 118 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देने की दृष्टि से आगामी वर्ष 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क उपलब्ध करवाने की घोषणा करता हूं


इसके साथ-साथ समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक 3 रुपए प्रति यूनिट तक अनुदान तथा 150 से 300 यूनिट तक के उपभोग पर 2 रुपए प्रति यूनिट अनुदान की घोषणा करता हूं। इस प्रकार 300 यूनिट प्रतिमाह से अधिक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को भी स्लैब के अनुसार छूट का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

हम सभी जानते हैं सरकारी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी भविष्य के प्रति सुरक्षित महसूस करें तभी वे सेवाकाल में सुशासन के लिए अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं।अतः 1 जनवरी 2004 और उसके पश्चात नियुक्त हुए समस्त कार्मिकों के लिए मैं आगामी वर्ष से पूर्व पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करता हूं।

साथ ही युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर की दृष्टि से आगामी रीट परीक्षा में पदों की संख्या 32 हजार से बढ़ाकर 62 हजार कर दी गई है। हमारे इस कार्यकाल में अभी तक 1 लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति दे दी गई है तथा लगभग 1 लाख 25 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है।



यहां उल्लेखनीय है कि पूर्व सरकार के 5 वर्षों में लगभग 2 लाख भर्तियां की गई थीं, जबकि इस संख्या तक हम मात्र 3 वर्ष में ही पहुंच गए हैं। अब मैं आगामी वर्ष विभिन्न विभागों में लगभग 1 लाख अतिरिक्त पदों की और भर्ती करने की घोषणा करता हूं। 

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की लोकप्रियता एवं इनमें प्रवेश हेतु अभिभावकों एवं विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए आगामी वर्ष में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 1-1 हजार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल और शुरू किए जाएंगे। #RajasthanBudget2022

अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सभी विषयों के अंतर्गत इंग्लिश मीडियम शिक्षकों का पृथक से कैडर बनाने की घोषणा करता हूं। इन विद्यालयों में प्रथम चरण में लगभग 10 हजार अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक भर्ती किए जाएंगे।
पिछली बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 घंटे 46 मिनट का बजट भाषण पढ़कर रिकॉर्ड कायम किया था. इस बार यानी बजट 2022 को पेश करते समय मुख्यमंत्री गहलोत ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. मुख्यमंत्री के बजट भाषण खत्म करते ही सदन में तालियों की गड़गड़ाहट ने उनके बजट का स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने बजट 2022 (Rajasthan budget 2022) को दो घंटे 56 मिनट में पेश किया.
Share This Article
Follow:
is an Indian Artist, Web Developer , and Writer. Also known as Artist Mox Rathore and Mukesh Rathore.
Exit mobile version